जॉर्डन और तुर्की की यात्रा करेंगी निक्की हेली
| 18 May 2017

संयुक्त राष्ट्र, 18 मई (एजेंसी)। निक्की हेली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत के तौर पर इस सप्ताह अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत जॉर्डन एवं तुर्की जाएंगी जहां वह सीरियाई शरणार्थियों की दुर्दशा पर ध्यान केंद्रित करेंगी। निक्की 19 से 25 मई के बीच अपनी यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों एवं गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों और सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगी।

उल्लेखनीय है कि इस साल की शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरियाई शरणार्थियों के अमेरिकी पुनर्वास कार्यक्रम को रद्द करने संबंधी शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। इस शासकीय आदेश के तहत छह मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिकी में प्रवेश को भी प्रतिबंधित कर दिया गया था, हालांकि बाद में अमेरिकी अदालतों ने इस पर रोक लगा दी। निक्की ने कहा कि सीरियाई शरणार्थी संकट से सर्वाधिक प्रभावित हुए दो देशों की उनकी यात्री यह दर्शाएगी कि जब शरणार्थियों की बात आती है, तब अमेरिका पर कठोरता का आरोप नहीं लगाया जाना चाहिये।

निक्की ने बुधवार को प्रकाशित अमेरिकी समाचार पत्र द वाल स्ट्रीट जर्नल में छपे एक लेख में लिखा, कोई भी देश सीरियाई शरणार्थियों की सुरक्षा, आवास, भोजन और उनकी देखरेख के लिये अमेरिका से अधिक खर्च नहीं करता है। अमेरिका ने सीरिया को 2011 से अभी तक करीब 6.5 अरब डालर की मदद दी है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी प्रशासन शरणार्थी संकट के मामले में देशों की मदद करना जारी रखेगा। दक्षिणी कैरोलिना की पूर्व राज्यपाल निक्की ने जनवरी के अंत में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत के रूप में काम करना शुरू किया था।