ट्रंप ने कोमी को फ्लिन के खिलाफ जांच रोकने के लिए कहा था!
| 17 May 2017

वाशिंगटन, 17 मई (एजेंसी)। मीडिया में आई कुछ खबरों में यह आरोप लगाया गया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेम्स फ्लिन के खिलाफ एफबीआई जांच को रोकने की कोशिश की। इन खबरों के बाद ट्रंप और विवादों से घिर गए हैं। इससे पहले भी हाल में मीडिया ने उन पर रूस को खुफिया जानकारी देने का आरोप लगाया था। न्यूयार्क टाइम्स में मंगलवार को प्रकाशित एक खबर के अनुसार, ट्रंप ने हाल में बर्खास्त किए गए एफबीआई के पूर्व निदेशक जेम्स कोमी से फ्लिन के खिलाफ जांच को खत्म करने के लिए कहा। रिपोर्ट में छापे गए पूर्व एफबीआई प्रमुख द्वारा लिखित एक ज्ञापन में लिखा था, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कोमी से कहा, मैं उम्मीद करता हूं कि आप इसे जाने दे सकते हैं।

कोमी को अचानक ही एक ऐसे समय में पद से हटा दिया गया था, जब वह ट्रंप के चुनावी अभियान और अमेरिकी चुनाव में कथित रूसी दखल के बीच के संबंध की जांच कर रहे थे। फ्लिन के रूसी लोगों के साथ संबंध रखने की खबरें सामने आने पर उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद ट्रंप ने यह अनुरोध किया था। अखबार ने दावा किया कि कोमी ने ट्रंप के साथ मुलाकात के तत्काल बाद इस बैठक के बारे में विस्तृत ज्ञापन लिखा था। यह बैठक फ्लिन के इस्तीफे के एक दिन बाद हुई थी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कोमी से कहा, मैं उम्मीद करता हूं कि आप इस सब को जाने देने, फ्लिन को जाने देने का तरीका स्पष्ट तौर पर देख सकते हैं।

ट्रंप ने कहा, वह एक अच्छे व्यक्ति हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि आप इसे जाने दे सकते हैं। ट्रंप ने कहा कि फ्लिन ने कुछ भी गलत नहीं किया है। ज्ञापन के अनुसार, कोमी ने कहा, मैं इस बात से सहमत हूं कि वह एक अच्छे व्यक्ति हैं। द वाशिंगटन पोस्ट में छपी खबर के मुताबिक ट्रंप ने बेहद गोपनीय जानकारी रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रूसी राजदूत सर्गेई किसल्याक के साथ व्हाइट हाउस में हुई बैठक के दौरान साझा की है।